ट्रैफिक पुलिस ने विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी देकर किया जागरूक

पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन के कुशल मार्गदर्शन में जिला पुलिस द्वारा स्कूल कॉलेजों में विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। अभियान के तहत बाबरपुर ट्रैफिक थाना प्रभारी इंस्पेक्टर मंजीत सिंह ने अपनी टीम के साथ वीरवार को बरसत रोड पर स्थित इंडियन पब्लिक स्कूल में विधार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी देकर जागरूक करने के साथ नियमों का पालन करने बारे प्रेरित किया।

थाना प्रभारी इंस्पेक्टर मंजीत ने विद्यार्थियों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाते हुए पालन कर दूसरों को भी उनके बारे में जागरूक करने का आह्वान किया। थाना प्रभारी ने कहा कि सावधानी में ही सुरक्षा है। इसलिए जब भी वाहन लेकर निकले, यातायात नियमों की अनदेखी न करे। जो लोग अनदेखी करते है वो न केवल खुद, बल्कि दूसरों के लिए भी हादसे का कारण बनते है। जिन पर अंकुश लगाने की जरूरत है, परंतु ये सभी के सहयोग से ही संभव है। आज के समय में ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने से सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि सड़क पर वाहन चलाना आरंभ करने से पहले आप को अपने वाहन के नियंत्रकों की अच्छी तरह जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपने अभिभावकों के साथ ही घर के आसपास के लोगों को भी यातायात के नियमों के पालन के लिए जागरूक करना चाहिए। ड्राइविग लाइसेंस बनने से पहले वाहन न चलाएं। नियमों की पालना करते हुए वाहन चलाएं।

अंडर ऐज वाहन न चलाए, दो पहियां वाहन चलाते समय हमेशा हैल्मेट का प्रयोग करे, ओवर स्पीड से वाहन न चलाए, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का प्रयोग ना करें, रॉग साईड वाहन ना चलाए, दो पहियां वाहन पर ट्रीपल राइडिंग न करें, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बैल्ट का प्रयोग करे, नशा करके वाहन न चलाए, अनिद्रा अवस्था मे ड्राविग ना करें, लंबे सफर से पहले विश्राम ले इत्यादी यातायात के सभी नियमों की पालना करें।

इस दौरान सब इंस्पेक्टर अजमेर सिंह, स्कूल की प्रिंसिपल ज्योति गुप्ता व स्कूल का पूरा स्टाफ भी मौजूद रहा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *